Govt. Mayoordhwaj Mahadani Raja P.G. College
Champa, Dist.: Janjgir-Champa [C.G.]
Affiliated to Bilaspur University, Bilaspur [C.G.]

Library

महाविद्यालय में एक समृद्ध ग्रंथालय है। वर्तमान में स्नातक/स्नातकोत्तर स्तर की 22845 पुस्तकें, बुक बैंक में 1886 एवं बी.पी.एल. में 450 पुस्तकें उपलब्ध है। ग्रंथालय में विभिन्न समाचार पत्र, पत्रिकाएं एवं शोध-पत्रिका मंगाये जाते हैं। अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्र/छात्राओं के लिये नि:शुल्क पुस्तकें प्रदान करने की बुक-बैंक योजना है, जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्र/छात्रा को संत्रात तक दो छात्रों के बीच एक सेट पुस्तकें नि:शुल्क प्रदान की जाती है, जिन्हें परीक्षा उपरांत वापस लिया जाता है। सामान्य छात्र/छात्राओं को नियमानुसार ग्रंथालय से पुस्तकें प्रदान की जाती है।

महाविद्यालय में निर्धारित सुरक्षा निधि जमा करने पर प्रत्येक विद्यार्थी नियमानुसार ग्रंथालय का सदस्य बन जाता है ।

पुस्तकालय में पुस्तकों का निर्गमन तथा वापस लेना ग्रंथालय के नियंत्रण में रहता हैं जिसके लिये उनके द्वारा निधारित नियमों का पालन आवश्यक है। नियमोल्लंघन करने पर छात्र दण्डित होंगे।

ग्रंथालय में विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के पठन की सुविधा है।

ग्रंथालय में महाविद्यालय के समस्त छात्र/छात्राओं को 15 दिनों के लिये दो पुस्तक निर्गमित की जाती है। १ ली गई पुस्तक आदि 15 दिनों के बाद न लौटाई गई तो प्रति पुस्तक प्रतिदिन 1/- के हिसाब से अर्थदण्ड देय होगा। जिसका भुगतान शिक्षण शुल्क की किश्त के साथ अनिवार्य रूप से करना होगा।